Covid Cases in Lucknow: देश में कोरोना अपनी रफ़्तार कम करने का नाम एही नहीं ले रही है। भारत के कई बड़े शहर अभी भी कोरोना की चपेट में हैं। कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं वहीँ बात करें अगर दिल्ली मुंबई जैसे बड़े शहरों की तो कोरोना अपनी दहशत से लोगों को डरा रहा है।

Covid Cases in Lucknow

दिल्ली और मुंबई के बाद अब यूपी में भी कोरोना के मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है। खासकर लखनऊ में कोरोना संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है। यहां पिछले 24 घंटों में 157 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। वहीं, डाक्टरों का कहना है कि मास्क और उचित दूरी जैसे जरूरी नियमों के पालन में अब लापरवाही हो रही है। यही कारण है कि संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है।

कम 30 मिनट पैदल चलें और अच्छी डाइट लें

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक और मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डा. विक्रम सिंह का कहना है कि कोरोना से बचने के लिए भीड़भाड़ जगह पर जाने से पहले मास्क जरूर लगाएं। किसी भी व्यक्ति से बात करते समय उचित दूरी बनाएं। इसके अलावा हर दिन कम से कम 30 मिनट पैदल चलें और अच्छी डाइट लें। बूस्टर डोज जरूर लगवाएं। लखनऊ की बात करें तो आलमबाग में सबसे ज्यादा 41 संक्रमित पाए गए हैं। कैसरबाग में 17 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। चिनहट में 28, अलीगंज में 24 लोग संक्रमित मिले हैं। सरोजनीनगर में संक्रमितों की संख्या सात है।

102 मरीज ठीक हुए

हालांकि, पिछले 24 घंटे में 102 लोगों ने संक्रमण को हराने में भी कामयाबी पाई है। ये सभी सभी मरीज होम आईसोलेशन में थे। डा. विक्रम सिंह के मुताबिक, फिलहाल यह संक्रमण लोगों को इतना बीमार नहीं कर रहा है कि उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़े, लेकिन फिर भी सतर्कता जरूरी है। अच्छी डाइट, एक्सरसाइज और बूस्टर डोज लेने वाले बिल्कुल निश्चिंत रहें। उन्होंने कहा, अस्पताल की ओपीडी में हर दिन सैकड़ों की संख्या में सर्दी-खांसी और वायरल के मरीज आ रहे हैं। इनमें ज्यादातर में कोरोना के लक्षण होते हैं। इसलिए परेशान न हों। वायरल होने की स्थिति में डाक्टर की सलाह से ही कोई दवा खाएं।

यह भी पढ़ें-  Independence Day Live Updates: प्रधानमंत्री ने बापू की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की फिर फहराया झंडा, देखें वीडियो