HomeHindiIndependence Day Live Updates: प्रधानमंत्री ने बापू की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित...

Independence Day Live Updates: प्रधानमंत्री ने बापू की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की फिर फहराया झंडा, देखें वीडियो

76th Independence Day, 15th August Celebration Live Updates: आज पूरा देश हर्ष से प्रफुल्लित है। हो भी क्यों न आज पूरा भारत देश स्वतंत्रता का 76वां वर्ष मना रहा है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने आज सबसे पहले राजघाट स्थित बापू की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की जिसके बाद पीएम मोदी ने लाल किले पर झंडा फहराया है। पीएम मोदी के संबोधन को पढ़ने के लिए बने रहें इंडिया टाइम्स न्यूज़ के साथ…

Live Updates

हमारे भारत ने सिद्ध कर दिया कि हमारे पास ये अनमोल सामर्थ्य: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है। मदर ऑफ डेमोक्रेसी है। जिनके जहन में लोकतंत्र होता है वे जब संकल्प करके चल पड़ते हैं। सामर्थ्य दुनिया की बड़ी बड़ी सल्तनतों के लिए भी संकट का काल लेकर आती है ये मदर ऑफ डेमोक्रेसी। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे भारत ने सिद्ध कर दिया कि हमारे पास ये अनमोल सामर्थ्य है। 75 साल की यात्रा में आशाएं, अपेक्षाएं, उतार-चढ़ाव सब के बीच हर एक के प्रयास से हम यहां तक पहुंच पाए। आजादी के बाद जन्मा मैं पहला व्यक्ति था जिसे लाल किले से देशवासियों का गौरव गान करने का अवसर मिला।

मैं गांधी के सपनों को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि  मैं गांधी के सपनों को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित किया है। उनके बताए रास्ते पर चलने की पूरी कोशिश कर रहा हूं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है. मैं पहला व्यक्ति था, जिसे लाल किले से देशवासियों के गौरवगान करने का मौका मिला था।

ये हिंदुस्तान की मिट्टी है: पीएम मोदी

 लाल किले से पीएम मोदी ने कहा कि ये हिंदुस्तान की मिट्टी है। यहां हर भारत गर्व से भर जाता है जब वे भारत की महिलाओं की ताकत को याद करते हैं- चाहे वह रानी लक्ष्मीबाई हो, झलकारी बाई, चेन्नम्मा, बेगम हजरत महल।

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया

76th Independence Day, 15th August Celebration Live Updates: लाल किले से पीएम मोदी ने कहा कि कर्तव्य पथ पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले बापू, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, बाबासाहेब अम्बेडकर, वीर सावरकर के प्रति नागरिक आभारी हैं। कार्तव्य पथ ही उनका जीवन पथ रहा। पीएम मोदी ने कहा कि यह देश मंगल पांडे, तात्या टोपे, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर आजाद, अशफाकउल्ला खान, राम प्रसाद बिस्मिल और ब्रिटिश शासन की नींव हिलाने वाले हमारे असंख्य क्रांतिकारियों का आभारी है। पीएम मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान का कोई कोना, कोई काल ऐसा नहीं था, जब देशवासियों ने सैंकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो, जीवन न खपाया हो, यातनाएं न झेली हो, आहुति न दी हो। आज हम सब देशवासियों के लिए ऐसे हर महापुरुष को, हर त्यागी और बलिदानी को नमन करने का अवसर है।

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि मैं इस स्वतंत्रता दिवस पर सभी भारतीयों और भारत से प्यार करने वालों को बधाई देता हूं। नए संकल्प के साथ नई दिशा की ओर कदम बढ़ाने का दिन है।

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किला पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। अब वे अपना संबोधन दे रहे हैं।

लाल किला पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी लाल किला पहुंचे चुके हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने स्वागत किया। अब वह राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए लाल किले की प्राचीर की ओर बढ़ेंगे।

Live Updates राजघाट पहुंचे पीएम मोदी, बापू को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

ITBP ने 17,500 फीट की ऊंचाई पर स्वतंत्रता दिवस मनाया

ITBP के जवानों ने उत्तराखंड में 17,500 फीट की ऊंचाई पर तिरंगा फहराकर  स्वतंत्रता दिवस मनाया।
यहां देखें वीडियो

 

स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं पीएम मोदी

पीएम मोदी अपने संबोधन में स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं। सरकार से जुड़े सूत्रों के अनुसार पीएम अपने संबोधन में ‘हील इन इंडिया’ और ‘हील बाय इंडिया’ परियोजनाएं शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा सिकल सेल बीमारी को 2047 तक खत्म करने का रोडमैप भी सामने रख सकते हैं।

राजनाथ सिंह ने किया ध्वजारोहण

तवांग में ऊंचाइयों पर तिरंगे के साथ आईटीबीपी के जवान

अरुणाचल प्रदेश के तवांग में विभिन्न ऊंचाइयों पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवान।

मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रोशनी से जगमगाया